EId ul Adha

बकरा ईद में क़ुरबानी से पहले बाल और नाख़ून काटना कैसा है ?

qurbani se pehle baal aur nakhun katna

बकरा ईद यानि ईद उल अज़हा का चाँद निकलते ही लोगो के ज़हन में ये सवाल पैदा होने लगता है की क्या बकरा ईद पर नाख़ून और बाल काट सकते हैं? आइये जानते है इस बारे में तफ्सील से।

WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

बकरा ईद में क़ुरबानी से पहले बाल और नाख़ून काटना कैसा है ?

qurbani se pehle baal aur nakhun katna: दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दू की बकरा ईद यानि ईद उल अज़हा के दौरान नाख़ून और बाल न काटना मुश्ताहाब है और ये सिर्फ उनके लिए है जिनके नाम से बकरा ईद के दिन क़ुरबानी होनी है।

अगर आपके नाम से क़ुरबानी नहीं होनी है तो आपके लिए कोई जरुरी नहीं है की आप बकरा ईद के दौरान बाल और नाखून न काटें आप बे झिझक अपना बाल और नाख़ून काट सकते हैं। लेकिन ये एक मुश्ताहाब अमल है लिहाज़ा अगर आप इस पर अमल करते है तो आपको सवाब जरूर मिलेगा लेकिन अगर कटवा लेते है तो कोई गुनाह नहीं होगा।

बकरा ईद के दौरान बाल और नाख़ून काटने से कोई गुनाह नहीं होता यहाँ तक की जिसके नाम से क़ुरबानी होनी है अगर वो भी चाहे तो अपना बाल और नाख़ून काट सकता हैं लेकिन जिनके नाम से क़ुरबानी है उसके लिए मुश्ताहाब है की वो जिलहिज्जा का चाँद निकलने के बाद से क़ुरबानी होने तक अपना बाल और नाख़ून न काटें।

लिहाज़ा अगर आप इस मुश्ताहाब पर अमल करना चाहते हैं तो अपना बाल और नाख़ून जिलहिज्जा का चाँद निकलने के बाद से क़ुरबानी होने तक न काटें ऐसा करने से आपको मुश्ताहाब पर अमल करने का सवाब मिलेगा और अगर आप किसी वजह से अपना बाल और नाख़ून कटवा लेते हैं तो इससे कोई गुनाह भी नहीं होगा।

मुश्ताहाब एक ऐसा अमल है जिपके आप अमल कर लेते है तो अच्छी बात है और अगर किसी वजह से नहीं कर पाते तो इससे कोई गुनाह नहीं होता है।

लिहाज़ा अगर आप चाहे तो बकरा ईद के दौरान अपना बाल और नाख़ून कटवा सकते हैं लेकिन बेहतर यही की अगर आपके नाम से क़ुरबानी होनी है तो आप इस मुश्ताहाब पर भी अमल करे और जिलहिज्जा यानि बकरा ईद का चाँद निकलने के बाद से क़ुरबानी होने तक बाल और नाख़ून न कटवाएं।

क्या मैं कुर्बानी से पहले नाखून और बाल काट सकता हूं?

जी हाँ अगर आप चाहे तो क़ुरबानी से पहले नाख़ून और बाल काट सकते हैं लेकिन ऐसा करने से आपको मुश्ताहाब का सवाब नहीं मिलेगा क्योंकि जिलहिज्जा का चाँद निकलने के बाद से क़ुरबानी होने तक बाल और नाख़ून न काटना मुश्ताहाब है लेकिन अगर कोई काट ले तो कोई गुनाह नहीं हैं।

कुर्बानी के बाद बाल नाखून कब काटते हैं?

जब आपके नाम से क़ुरबानी हो जाये तो आप अपने बाल नाख़ून काट सकते हैं । क़ुरबानी हो जाने के बाद जब क़ुरबानी से फुर्सत हो जाये तो आप बे झिझक अपने बाल और नाख़ून कटवा सकते हैं।

आप चाहे तो क़ुरबानी होने के तुरंत बाद भी अपने बाल और नाख़ून कटवा सकते हैं या फिर चाहे तो कुछ देर बाद। दोस्तों क़ुरबानी होने के बाद आप जब चाहे अपने बाल और नाख़ून कटवा सकते हैं इसमें कोई टाइम मुकर्रर नहीं की क़ुरबानी होने के इतने टाइम बाद बाल या नाख़ून कटवा सकते है। जब आपके नाम से क़ुरबानी हो जाये तो आप जब चाहे अपने बाल नाख़ून कटवा सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे की की बकरा ईद में क़ुरबानी से पहले बाल और नाख़ून काटना या न काटना कैसा हैं अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं इंशाअल्लाह आपके सवाल का जवाब लाज़मी दिया जायेगा।


WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *